JOIN WHATSAPP CHANNEL JOIN TELEGRAM CHANNEL 0% 2 Created by hindigyan 1 / 200 1. फीचर लेखन की शैली होती है? A. अनिश्चित B. सुनिश्चित C. इनमें से कोई नहीं D. निश्चित 2 / 200 2. कौन-सा भाग समाचार का सबसे कम महत्वपूर्ण भाग होता है? A. बॉडी B. इनमें से कोई नहीं C. समापन D. इंट्रो या मुखड़ा 3 / 200 3. निम्न में से क्या फीचर की विशेषता हो सकती है? A. एक अच्छे और रोचक फ़ीचर के साथ फ़ोटो, रेखांकन, ग्राफ़िक्स आदि का होना जरूरी है। B. फ़ीचर का विषय कुछ भी हो सकता है। हलके-फुलके विषयों से लेकर गंभीर विषयों और मुद्दों पर भी फ़ीचर लिखा जा सकता है। C. ये सभी D. फ़ीचर एक तरह का ट्रीटमेंट है जो आमतौर पर विषय और मुद्दे की जरूरत के मुताबिक उसे प्रस्तुत करते हुए दिया जाता है। 4 / 200 4. किसे अखबार की अपनी आवाज माना जाता है? A. संपादक के नाम पत्र को B. स्तंभ लेखन को C. लेख को D. संपादकीय को 5 / 200 5. इनमें से कौन-सा फीचर का प्रकार है- A. यात्रा फीचर B. ये सभी C. रूपात्मक फीचर D. समाचार बैकग्राउंड फीचर 6 / 200 6. उल्टा पिरामिड शैली में समापन भाग के विषय में क्या सही नहीं है? A. अधिक महत्वपूर्ण न होने पर अथवा स्पेस न होने पर इसे काटकर छोटा भी किया जा सकता है। B. इसमें सबसे महत्त्वपूर्ण तथ्य, सूचना या जानकारी दी जाती है। C. इसके अंतर्गत तथ्य या स्रोत का विवरण दिया जाता है। D. यह समाचार का सबसे कम महत्वपूर्ण भाग होता है। 7 / 200 7. पत्रकारीय लेखन के विषय में निम्न में से क्या सही है? A. इस लेखन का रिश्ता तथ्यों से है न कि कल्पना से। B. ये सभी C. यह अनिवार्य रूप से तात्कालिकता और अपने पाठकों की रुचियों और जरूरतों को ध्यान में रखकर किया जाने वाला लेखन है। D. इसका संबंध और दायरा समसामयिक और वास्तविक घटनाओं, समस्याओं और मुद्दों से है। 8 / 200 8. उल्टा पिरामिड शैली में इंट्रो या मुखड़ा के बाद घटते क्रम में ख़बर का विस्तृत ब्यौरा दिया जाता है। इसे ही उल्टा पिरामिड शैली का ......................... कहा जाता है। A. समापन B. उपदेश C. बॉडी D. इंट्रो या मुखड़ा 9 / 200 9. निम्न में से क्या फीचर की विशेषता हो सकती है? A. ये सभी B. फ़ीचर आमतौर पर तथ्यों, सूचनाओं और विचारों पर आधारित कथात्मक विवरण और विश्लेषण होता है। C. फीचर लेखन का कोई निश्चित ढाँचा या फ़ॉर्मूला नहीं होता है। इसलिए आप फ़ीचर कहीं से भी शुरू कर सकते हैं। D. फीचर घटनाओं, कार्यक्रमों और आयोजनों की सूखी और बेजान रिपोर्ट नहीं है। 10 / 200 10. किस पत्रकार का संबंध किसी खास अखबार से नहीं होता है बल्कि वह भुगतान के आधार पर अलग-अलग अखबारों के लिए लिखता है? A. अंशकालिक पत्रकार B. इनमें से कोई नहीं C. पूर्णकालिक पत्रकार D. फ़्रीलांसर पत्रकार 11 / 200 11. फीचर लिखते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? A. हर पैराग्राफ़ अपने पहले के पैराग्राफ़ से सहज तरीके से जुड़ा हो B. एक पैराग्राफ़ में एक पहलू पर ही फ़ोकस कीजिए। C. पैराग्राफ़ छोटे होने चाहिए। D. ये सभी 12 / 200 12. पत्रकारिता के विकास में कौन-सा मूलभाव सक्रिय रहता है? A. ज्ञान B. अभिलाषा C. जिज्ञासा D. निराशा 13 / 200 13. पत्रकारीय लेखन की शैली कैसी होनी चाहिए? A. अलंकारिक-संस्कृतनिष्ठ भाषा-शैली के बजाय आम बोलचाल की भाषा का इस्तेमाल किया जाता है। B. लेखन शैली, भाषा और गूढ़ से गूढ़ विषय की प्रस्तुति ऐसी सहज, सरल और रोचक होनी चाहिए कि वह आसानी से सबकी समझ में आ जाए। C. ये सभी D. पाठकों को ध्यान में रखकर ही अखबारों में सीधी, सरल, साफ़-सुथरी लेकिन प्रभावी भाषा के इस्तेमाल पर जोर दिया जाता है। 14 / 200 14. पत्रकारीय लेखन की शैली कैसी होनी चाहिए? A. ये सभी B. जटिल और लंबे वाक्यों से बचना चाहिए। C. भाषा को प्रभावी बनाने के लिए गैरजरूरी विशेषणों, जार्गन्स (ऐसी शब्दावली जिससे बहुत कम पाठक परिचित होते हैं) और क्लीशे (पिष्टोक्ति या दोहराव) का प्रयोग नहीं करना चाहिए। D. वाक्य छोटे और सहज होने चाहिए। 15 / 200 15. समाचार पत्रों में छपने वाले फीचर में लगभग कितने शब्द होने चाहिए? A. 550 से 5000 शब्द B. 100 से 1000 शब्द C. 100 से 200 शब्द D. 250 से 2000 शब्द 16 / 200 16. संपादकीय लिखने का दायित्व किस पर होता है? A. अखबार में काम करने वाले संपादक और उनके सहयोगियों पर B. पाठक पर C. वहाँ के स्थानीय नेता पर D. अखबार के मालिक पर 17 / 200 17. किसी समाचार संगठन के लिए एक निश्चित मानदेय पर काम करनेवाला पत्रकार क्या कहलाता है? A. इनमें से कोई नहीं B. फ़्रीलांसर पत्रकार C. अंशकालिक पत्रकार D. पूर्णकालिक पत्रकार 18 / 200 18. फीचर लेखन के विषय में क्या सही नहीं है? A. अच्छे फीचर के साथ फोटो या ग्राफिक्स होना अनिवार्य है। B. इसमें उलटा पिरामिड शैली का प्रयोग नहीं होता। C. इसमें लेखक के विचारों और कल्पना के लिए कोई स्थान नहीं होता। D. फ़ीचर लेखन की भाषा समाचारों के विपरीत सरल, रूपात्मक, आकर्षक और मन को छूनेवाली होती है। 19 / 200 19. समाचार के किस भाग के अंतर्गत तथ्य या स्रोत का विवरण दिया जाता है? A. इनमें से कोई नहीं B. बॉडी C. समापन D. इंट्रो या मुखड़ा 20 / 200 20. कौन-से सूचनात्मक और तथ्यों पर आधारित होते हैं? A. कब और कहाँ B. क्यों, कैसे C. क्या, कौन D. क्या, कौन, कब और कहाँ 21 / 200 21. समाचार के किस भाग को अधिक महत्वपूर्ण न होने पर अथवा स्पेस न होने पर इसे काटकर छोटा भी किया जा सकता है? A. इनमें से कोई नहीं B. इंट्रो या मुखड़ा C. बॉडी D. समापन 22 / 200 22. फीचर का उद्देश्य पाठकों को A. ये सभी B. मनोरंजन करना है। C. शिक्षित करना है। D. सूचना देना है। 23 / 200 23. फीचर लिखते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? A. शुरू से आखिर तक प्रवाह और गति बनी रहे B. प्रारंभ आकर्षक और उत्सुकता पैदा करनेवाला होना चाहिए। C. ये सभी D. हर फ़ीचर का एक प्रारंभ, मध्य और अंत होना चाहिए। 24 / 200 24. स्वतंत्र पत्रकार को अन्य किस नाम से जाना जाता है? A. फ्रीलांसर B. इनमें से कोई नहीं C. खोजी D. स्ट्रिंगर 25 / 200 25. निम्न में से क्या विचारपरक लेखन के उदाहरण हैं? A. टिप्पणियाँ B. संपादकीय लेखन C. ये सभी D. लेख 26 / 200 26. किसी घटना, समस्या या विचार से संबंधित खबर लिखते हुए किन छह ककारों को ही ध्यान में रखा जाता है? A. कहाँ, कब B. कैसे, क्यों C. क्या, किसके D. ये सभी 27 / 200 27. किसी समाचार संगठन में काम करनेवाला नियमित वेतनभोगी पत्रकार क्या कहलाता है? A. अंशकालिक पत्रकार B. इनमें से कोई नहीं C. फ़्रीलांसर पत्रकार D. पूर्णकालिक पत्रकार 28 / 200 28. पत्रकारीय लेखन में 'जार्गन्स' किसे कहा जाता है? A. ऐसी शब्दावली जिससे बहुत कम पाठक परिचित होते हैं B. गैरजरूरी विशेषण C. ऐसी शब्दावली जिससे बहुत अधिक पाठक परिचित होते हैं D. ऐसी शब्दावली जिससे केवल संपादक परिचित होते हैं 29 / 200 29. फ़्रीलांसर पत्रकार A. का संबंध किसी खास अखबार से नहीं होता है बल्कि वह भुगतान के आधार पर अलग-अलग अखबारों के लिए लिखता है। B. ये सभी C. किसी समाचार संगठन में काम करनेवाला नियमित वेतनभोगी पत्रकार होता है। D. किसी समाचार संगठन के लिए एक निश्चित मानदेय पर काम करनेवाला पत्रकार है। 30 / 200 30. किस भाग को समाचार के सबसे अंत में बताया जाता है? A. इनमें से कोई नहीं B. समापन C. बॉडी D. इंट्रो या मुखड़ा 31 / 200 31. निम्न में से कौन-सी विशेष रिपोर्ट है? A. विवरणात्मक रिपोर्ट B. फीचर रिपोर्ट C. ये सभी D. इंवेस्टिगेटिव रिपोर्ट 32 / 200 32. समाचार लेखन के विषय में क्या सही नहीं है? A. इसमें लेखक की कल्पना और विचारों को स्थान मिलता है। B. इसमें फोटो का होना अनिवार्य नहीं है। C. इसकी भाषा में सपाट बयानी होती है। D. इसमें उलटा पिरामिड शैली का प्रयोग किया जाता है। 33 / 200 33. जो रिपोर्ट उलटा पिरामिड शैली में न लिखकर कथात्मक शैली में लिखी जाती है उसे ............................ कहते हैं। A. खोजी रिपोर्ट B. विवरणात्मक रिपोर्ट C. फीचर रिपोर्ट D. इन-डेप्थ रिपोर्ट 34 / 200 34. निम्न में से उल्टा पिरामिड शैली में कौन-सा भाग नहीं होता? A. उपदेश B. बॉडी C. समापन D. इंट्रो या मुखड़ा 35 / 200 35. निम्न में से क्या विचारपरक लेखन के उदाहरण हैं? A. साक्षात्कार B. संपादक के नाम पत्र C. विषयों के विशेषज्ञों या वरिष्ठ पत्रकारों के स्तंभ D. ये सभी 36 / 200 36. फीचर कैसा लेखन है? A. सुव्यवस्थित B. आत्मनिष्ठ C. ये सभी D. सृजनात्मक 37 / 200 37. समाचार के बॉडी भाग में किन ककारों पर आधारित खबर लिखी जाती है? A. क्यों, कैसे B. क्या, कौन C. कब और कहाँ D. क्या, कौन, कब और कहाँ 38 / 200 38. अंशकालिक पत्रकार A. किसी समाचार संगठन के लिए एक निश्चित मानदेय पर काम करनेवाला पत्रकार है। B. ये सभी C. का संबंध किसी खास अखबार से नहीं होता है बल्कि वह भुगतान के आधार पर अलग-अलग अखबारों के लिए लिखता है। D. किसी समाचार संगठन में काम करनेवाला नियमित वेतनभोगी पत्रकार होता है। 39 / 200 39. पत्रकारीय लेखन का सबसे जाना पहचाना रूप किसे माना जाता है? A. फीचर लेखन B. संपादकीय लेखन C. समाचार लेखन D. लेख 40 / 200 40. फीचर लिखते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? A. कहानी को बताने का अंदाज ऐसा हो कि आपके पाठक यह महसूस करें कि वे खुद देख और सुन रहे हैं। B. कहानी को उनके जरिये कहने की कोशिश कीजिए यानी पात्रों के माध्यम से उस विषय के विभिन्न पहलुओं को सामने ले आइए। C. ये सभी D. फ़ीचर को सजीव बनाने के लिए उसमें उस विषय से जुड़े लोगों यानी पात्रों की मौजूदगी जरूरी है। 41 / 200 41. पत्रकार मुख्यतः कितने प्रकार के होते हैं? A. 5 B. 4 C. 6 D. 3 42 / 200 42. अखबारों और पत्रिकाओं में सामान्य समाचारों के अलावा गहरी छानबीन, विश्लेषण और व्याख्या के आधार पर रिपोर्टें भी प्रकाशित होती हैं। ऐसी रिपोर्ट को ............................. कहते हैं। A. लेख B. संपादकीय C. स्तंभ लेखन D. विशेष रिपोर्ट 43 / 200 43. ........................ में किसी घटना या समस्या से जुड़े तथ्यों के विश्लेषण और व्याख्या किया जाता है। A. विश्लेषणात्मक रिपोर्ट B. इन-डेप्थ रिपोर्ट C. खोजी रिपोर्ट D. विवरणात्मक रिपोर्ट 44 / 200 44. पत्रकारीय लेखन में गैरजरूरी विशेषणों, जार्गन्स और क्लीशे के प्रयोग से भाषा A. सुसज्जित हो जाती है। B. आकर्षक हो जाती है। C. बोझिल हो जाती है। D. सरस हो जाती है। 45 / 200 45. .................................. में सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध तथ्यों, सूचनाओं और आँकड़ों की गहरी छानबीन की जाती है और उसके आधार पर किसी घटना, समस्या या मुद्दे से जुड़े महत्त्वपूर्ण पहलुओं को सामने लाया जाता है। A. इन-डेप्थ रिपोर्ट B. खोजी रिपोर्ट C. विश्लेषणात्मक रिपोर्ट D. विवरणात्मक रिपोर्ट 46 / 200 46. निम्न में से क्या फीचर की विशेषता हो सकती है? A. फ़ीचर लेखन की भाषा सरल, रूपात्मक, आकर्षक और मन को छूनेवाली होती है। B. ये सभी C. फ़ीचर लेखन की शैली काफ़ी हद तक कथात्मक शैली की तरह है। D. फ़ीचर आमतौर पर समाचार रिपोर्ट से बड़े होते हैं। 47 / 200 47. पूर्णकालिक पत्रकार A. किसी समाचार संगठन में काम करनेवाला नियमित वेतनभोगी पत्रकार होता है। B. का संबंध किसी खास अखबार से नहीं होता है बल्कि वह भुगतान के आधार पर अलग-अलग अखबारों के लिए लिखता है। C. किसी समाचार संगठन के लिए एक निश्चित मानदेय पर काम करनेवाला पत्रकार है। D. ये सभी 48 / 200 48. इनमें से कौन-सा फीचर का प्रकार है- A. साक्षात्कार फीचर B. ये सभी C. व्यक्तिचित्र फीचर D. यात्रा फीचर 49 / 200 49. उल्टा पिरामिड शैली में इंट्रो या मुखड़ा किसे कहा जाता है? A. अधिक महत्वपूर्ण न होने पर अथवा स्पेस न होने पर इसे काटकर छोटा भी किया जा सकता है। B. इसे सबसे अंत में बताया जाता है। C. घटते क्रम में ख़बर का विस्तृत ब्यौरा दिया जाता है। D. किसी भी घटना, समस्या या विचार के सबसे महत्त्वपूर्ण तथ्य, सूचना या जानकारी को सबसे पहले पैराग्राफ़ में लिखा गया है। 50 / 200 50. अखबारों में प्रकाशित अधिकांश समाचार किस खास शैली में लिखे जाते हैं? A. उल्टा पिरामिड शैली। B. इनमें से कोई नहीं। C. सीधा पिरामिड शैली। D. फीचर शैली। 51 / 200 51. किन ककारों के द्वारा खबर के विवरणात्मक, व्याख्यात्मक और विश्लेषणात्मक पहलू पर जोर दिया जाता है? A. क्या, कौन, कब और कहाँ B. क्या, कौन C. क्यों, कैसे D. कब और कहाँ 52 / 200 52. किस शैली में क्लाइमेक्स बिलकुल आखिर में आता है? A. कहानी शैली। B. उल्टा पिरामिड शैली। 53 / 200 53. निम्न में से कौन-सी विशेष रिपोर्ट है? A. ये सभी B. खोजी रिपोर्ट C. इन-डेप्थ रिपोर्ट D. विश्लेषणात्मक रिपोर्ट 54 / 200 54. समाचार लेखन के विषय में क्या सही नहीं है? A. इसमें लेखक के विचारों और कल्पना के लिए कोई स्थान नहीं होता। B. समाचार का कार्य पाठकों को सूचना देना होता है। C. इसका उद्देश्य पाठकों को ताज़ी घटना से अवगत करना होता है। D. इसमें शब्द-सीमा नहीं होती है। 55 / 200 55. समाचारों में किसी भी घटना, समस्या या विचार के सबसे महत्त्वपूर्ण तथ्य, सूचना या जानकारी को सबसे पहले पैराग्राफ़ में लिखा गया है। इसे ही ........................ कहा जाता है। A. बॉडी B. इंट्रो या मुखड़ा C. समापन D. उपदेश 56 / 200 56. समाचार लेखन की किस शैली को सबसे लोकप्रिय, उपयोगी और बुनियादी शैली माना जाता है? A. निबंध शैली। B. फीचर शैली। C. उल्टा पिरामिड शैली। D. आत्मकथा शैली। 57 / 200 57. ................. का इस्तेमाल आमतौर पर भ्रष्टाचार, अनियमितताओं और गड़बड़ियों को उजागर करने के लिए किया जाता है। A. खोजी रिपोर्ट B. इन-डेप्थ रिपोर्ट C. विश्लेषणात्मक रिपोर्ट D. विवरणात्मक रिपोर्ट 58 / 200 58. उल्टा पिरामिड शैली के कितने भाग होते हैं? A. दो B. तीन C. एक D. चार 59 / 200 59. कहानी या कथा लेखन की शैली में क्लाइमेक्स कहाँ आता है? A. अंत में B. मध्य में C. शुरू में D. कहीं भी नहीं 60 / 200 60. अखबार या अन्य समाचार माध्यमों में काम करने वाले पत्रकार अपने पाठकों, दर्शकों और श्रोताओं तक सूचनाएँ पहुँचाने के लिए लेखन के विभिन्न रूपों का इस्तेमाल करते हैं। इसे ................................. कहते हैं। A. आलोचना लेखन B. अनुबंध लेखन C. निबंध लेखन D. पत्रकारीय लेखन 61 / 200 61. लोकतन्त्र में अखबार कैसा कार्य करते हैं? A. पहरेदार B. शिक्षक C. जनमत निर्माण D. ये सभी 62 / 200 62. पत्रकारीय लेखन में 'क्लीशे' किसे कहा जाता है? A. ऐसी शब्दावली जिससे बहुत अधिक पाठक परिचित होते हैं B. गैरजरूरी विशेषण C. पिष्टोक्ति या दोहराव D. ऐसी शब्दावली जिससे केवल संपादक परिचित होते हैं 63 / 200 63. उल्टा पिरामिड शैली में 'बॉडी' भाग के विषय में क्या सही है? A. यह समाचार का सबसे कम महत्वपूर्ण भाग होता है। B. इसमें मुखड़ा के बाद घटते क्रम में ख़बर का विस्तृत ब्यौरा दिया जाता है। C. इसके अंतर्गत तथ्य या स्रोत का विवरण दिया जाता है। D. किसी भी घटना, समस्या या विचार के सबसे महत्त्वपूर्ण तथ्य, सूचना या जानकारी को लिखा जाता है। 64 / 200 64. आमतौर पर अखबारों में समाचार पूर्णकालिक और अंशकालिक पत्रकार लिखते हैं, जिन्हें ........................ कहते हैं। A. बीट B. संवाददाता या रिपोर्टर C. संपादक D. उप-संपादक 65 / 200 65. मुख्य रूप से पत्रकार कितनी तरह के होते है? A. पूर्णकालिक B. ये सभी C. फ्रीलांसर यानी स्वतंत्र D. अंशकालिक 66 / 200 66. किसके जरिये अखबार किसी घटना, समस्या या मुद्दे के प्रति अपनी राय प्रकट करते हैं। A. लेख B. संपादकीय C. संपादक के नाम पत्र D. स्तंभ लेखन 67 / 200 67. संपादकीय को किसके नाम से छापा जाता है? A. किसी के नाम से नहीं B. अखबार के मालिक के नाम से C. प्रसिद्ध व्यक्ति के नाम से D. पाठक के नाम से 68 / 200 68. अंशकालिक पत्रकार अखबार के लिए कैसे काम करता है? A. नियमित वेतन पर B. निश्चित मानदेय पर C. अनिश्चित मानदेय पर D. इनमें से कोई नहीं 69 / 200 69. .............................. में किसी घटना या समस्या के विस्तृत और बारीक विवरण को प्रस्तुत करने की कोशिश की जाती है। A. विवरणात्मक रिपोर्ट B. खोजी रिपोर्ट C. इन-डेप्थ रिपोर्ट D. विश्लेषणात्मक रिपोर्ट 70 / 200 70. समाचार लेखन के लिए कितने ककार आवश्यक हैं? A. 3 B. 2 C. 6 D. 4 71 / 200 71. क्या कोई बाहर का लेखक या पत्रकार संपादकीय लिख सकता है? A. हाँ B. पता नहीं C. कह नहीं सकते D. नहीं 72 / 200 72. समाचार पत्र का संपादन करने वाले को क्या कहते हैं? A. संपादक B. प्रकाशक C. संवाददाता D. लेखक 73 / 200 73. समाचार के मुखड़े में किन ककारों पर आधारित खबर लिखी जाती है? A. क्या, कौन, कब और कहाँ B. क्या, कौन C. क्यों, कैसे D. कब और कहाँ 74 / 200 74. जर्मनी के ................................ ने छापाखाना की खोज की। A. गुटेनबर्ग B. गुटरेस C. जेम्स आगुस्त हिकी D. आइसबर्ग 75 / 200 75. समाचार लेखन के किस भाग को अधिक महत्वपूर्ण न होने पर या समय की कमी होने पर काट कर छोटा भी किया जा सकता है? A. इनमें से कोई नहीं B. इंट्रो C. बॉडी D. समापन 76 / 200 76. इंटरनेट की भाषा है? A. BSNL B. इनमें से कोई नहीं C. MTNL D. HTML 77 / 200 77. समाचार लेखन में ध्यान रखने वाली बातों में निम्न में से क्या सत्य नहीं है? A. लंबे अंकों और दिनांक को शब्दों में लिखना चाहिए। B. सामासिक शब्दों से युक्त वाक्यों का प्रयोग करना चाहिए C. एक पंक्ति में 12-13 शब्दों ही प्रयोग होना चाहिए। D. साफ सुथरी टाइप कॉपी होनी चाहिए। 78 / 200 78. टेलीविज़न की कमियों के विषय में क्या सही है?(क) खबर और कार्यक्रमों का निश्चित समय होता है, इसलिए उनकी प्रतीक्षा करनी पड़ती है।(ख) ख़बर या कार्यक्रम पुनः सुनने के लिए पीछे नहीं जा सकते।(ग) कई बार इसके द्वारा सैक्स और हिंसा को प्रोत्साहन मिलता है। जिसका बच्चों पर गलत असर पड़ता है। A. केवल ख B. केवल क और ग C. केवल क D. क, ख और ग 79 / 200 79. टेलीविज़न पर खबर की भाषा ............... होनी चाहिए। A. सामासिक शब्दों से युक्त B. बड़े-बड़े वाक्यों से युक्त C. कठिन D. सरल 80 / 200 80. प्रभासाक्षी ऐसा अखबार है जो प्रिंट रूप में न होकर केवल इंटरनेट पर है। (सत्य/असत्य) A. असत्य B. सत्य 81 / 200 81. घटना स्थल पर मौजूद संवाददाता से संपर्क न होने तक स्टुडियो में उपस्थित एंकर जब घटना के बारे में बताता है तो उसे ................. कहते हैं। A. इनमें से कोई नहीं B. एंकर विजुअल C. ड्राई एंकर D. फोन इन 82 / 200 82. इंटेरनेट के गुण हैं - A. ये सभी B. इंटरनेट के द्वारा प्रिंट, श्रव्य और दृश्य-श्रव्य सभी माध्यमों की पूर्ति हो जाती है। C. तुरंत घटी घटनाओं की जानकारी मिल जाती है। D. कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक पहुँच बना सकते हैं। 83 / 200 83. ....................... ई0 में भारत में पहला छापाखाना गोवा में खोला गया। A. 1555 B. 1556 C. 1857 D. 1554 84 / 200 84. टेलीविज़न पर खबर और कार्यक्रमों का निश्चित समय नहीं होता है। (सत्य/असत्य) A. असत्य B. सत्य 85 / 200 85. समाचार लेखन में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? A. इन सभी का B. ट्रिपल स्पेस में टाइप करते हुए दोनों और हाशिया छोड़ना चाहिए। C. साफ सुथरी टाइप कॉपी होनी चाहिए। D. एक पंक्ति में 12-13 शब्दों ही प्रयोग होना चाहिए। 86 / 200 86. समाचार लेखन के किस भाग में घटते क्रम में ख़बर का विस्तृत विवरण दिया जाता है। A. इनमें से कोई नहीं B. बॉडी C. इंट्रो D. बॉडी 87 / 200 87. समाचार लेखन के किस भाग में यह बताया जाता है कि घटना की जानकारी किस स्रोत से मिली है? A. इनमें से कोई नहीं B. इंट्रो C. बॉडी D. समापन 88 / 200 88. टेलीविज़न की विशेषताओं के विषय में क्या सही है? A. कहीं की भी घटना को घर बैठे लाइव देखा जा सकता है। B. सभी बातें सहीं हैं। C. यह साक्षर और निरक्षर दोनों के लिए उपयोगी है। D. यह ज्ञानवर्धन के साथ-साथ मनोरंजन का भी साधन है। 89 / 200 89. भारत में इंटेरनेट पत्रकारिता का दूसरा दौर कब से आरंभ हुआ? A. 2003 ईस्वी B. 2006 ईस्वी C. 2004 ईस्वी D. 2005 ईस्वी 90 / 200 90. समाचार लेखन में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? A. इन सभी का B. लंबे अंकों और दिनांक को शब्दों में लिखना चाहिए। C. पंक्ति के अंत में विभाजित शब्द का प्रयोग नहीं करना चाहिए। D. जटिल शब्दों और संक्षिप्त अक्षरों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 91 / 200 91. टेलीविज़न पर कार्यक्रम प्रसारित करते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? A. इसमें तस्वीर, शब्द और स्वर की प्रमुखता रहती है। इनमें तारतम्यता होनी चाहिए। B. हिंसा और सैक्स का प्रचार करने वाले कार्यक्रमों और खबरों से बचना चाहिए। C. जटिल शब्दों और मुहावरों के प्रयोग से बचना चाहिए। D. इन सभी का 92 / 200 92. समाचार लेखन में किस शैली का प्रयोग किया जाता है? A. सीधा पिरामिड शैली B. उल्टा पिरामिड शैली 93 / 200 93. इंटरनेट जनसंचार का सबसे........................ माध्यम है। A. आधुनिक B. प्राचीन C. मध्यकालीन D. इनमें से कोई नहीं 94 / 200 94. वर्तमान समय में पत्रकारिता की सर्वश्रेष्ठ साइट.......................... है। A. ACC B. BBC C. ABC D. CCC 95 / 200 95. टेलीविज़न पर कहीं की भी घटना को घर बैठे लाइव देखा जा सकता है। (सत्य/असत्य) A. सत्य B. असत्य 96 / 200 96. समाचार लेखन में किन्तु, परंतु, लेकिन, उपर्युक्त, पूर्वोक्त जैसे शब्दों का प्रयोग करना चाहिए। (सत्य/असत्य) A. असत्य B. सत्य 97 / 200 97. भारत में पहला छापाखाना खोलने का उद्देश्य था। A. शिक्षा का प्रसार B. ज्ञान का प्रसार C. सूचना का प्रसार D. धर्म का प्रचार 98 / 200 98. टेलीवजन पर खबर दिखाते हुए जटिल शब्दों और मुहावरों के प्रयोग से बचना चाहिए। (सत्य/असत्य) A. सत्य B. असत्य 99 / 200 99. सबसे पहले छापाखाना की खोज कहाँ हुई? A. भारत B. चीन C. जर्मनी D. रूस 100 / 200 100. समाचार लेखन के किस भाग में सबसे महत्वपूर्ण तथ्य को सर्वप्रथम दिखाया जाता है। A. इनमें से कोई नहीं B. इंट्रो C. समापन D. बॉडी 101 / 200 101. भारत में पहला छापाखाना ................... में खोला गया। A. गोवा B. मुंबई C. दिल्ली D. कलकत्ता 102 / 200 102. समाचार लेखन के किस भाग में क्या, कौन, कब, कहाँ के अनुसार खबर के बारे में बताया जाता है। A. समापन B. इंट्रो C. इनमें से कोई नहीं D. बॉडी 103 / 200 103. ऐसा अख़बार जो प्रिंट रूप में न होकर केवल इन्टरनेट पर है? A. नवभारत टाइम्स B. प्रभासाक्षी C. दैनिक जागरण D. हिन्दुस्तान 104 / 200 104. समाचार लेखन में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? A. आम बोलचाल की भाषा का प्रयोग करना चाहिए। B. निम्नलिखित, क्रमांक, अधोहस्ताक्षरित, किन्तु, परंतु, लेकिन, उपर्युक्त, पूर्वोक्त जैसे शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। C. वर्तनी (Spellings) पर ध्यान देना चाहिए। D. इन सभी का 105 / 200 105. विश्व में इंटरनेट पत्रकारिता का कौन-सा दौर चल रहा है? A. पहला B. चौथा C. दूसरा D. तीसरा 106 / 200 106. इन्टरनेट के दोष हैं? A. निरक्षर लोगों के लिए महत्वहीन है। B. ये सभी C. इंटरनेट के द्वारा अश्लीलता का प्रचार होने से समाज पर बुरा असर हो रहा है। D. इंटरनेट पर समय बिताने में लोग इतने व्यस्त होते जा रहे हैं कि उनका परस्पर संवाद कम हो गया है। 107 / 200 107. समाचार लेखन में उल्टा पिरामिड शैली का प्रयोग किया जाता है। (सत्य/असत्य) A. असत्य B. सत्य 108 / 200 108. विशुद्ध वेब पत्रकारिता करने वाली साइट है - तहलका डॉटकॉम। (सत्य/असत्य) A. सत्य B. असत्य 109 / 200 109. हिन्दी की वेब पत्रिकाएँ हैं। A. अनुभूति B. हंस C. ये सभी D. कथाक्रम 110 / 200 110. कई बार इंटरनेट धोखा देने का औज़ार बन जाता है। (सत्य/असत्य) A. असत्य B. सत्य 111 / 200 111. इंटेरनेट के गुणों के विषय में क्या सत्य है? A. सभी सत्य हैं। B. एक ही स्थान पर बटन दबाते है सूचनाओं का विशाल भंडार मिल जाता है। C. तुरंत घटी घटनाओं की जानकारी मिल जाती है। D. बहुत-सी सरकारी सेवाएँ लोगों को घर बैठे ही उपलब्ध हो जाती हैं। 112 / 200 112. समाचार लेखन के किस भाग में कैसे और क्यों के रूप में घटना को विस्तार से बताया जाता है? A. समापन B. इंट्रो C. बॉडी D. इनमें से कोई नहीं 113 / 200 113. टेलीविज़न पर कार्यक्रम प्रसारित करते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? A. सरल भाषा का प्रयोग करना चाहिए। B. वाक्य छोटे और तारतम्यता से युक्त हों। C. इन सभी का D. जटिल शब्दों और मुहावरों के प्रयोग से बचना चाहिए। 114 / 200 114. भारत में इंटरनेट पत्रकारिता का प्रथम दौर कब शुरू हुआ? A. 1990 ईस्वी B. 1993 ईस्वी C. 1994 ईस्वी D. 1995 ईस्वी 115 / 200 115. टेलीविज़न की विशेषताओं के विषय में क्या सही नहीं है? A. कहीं की भी घटना को घर बैठे लाइव देखा जा सकता है। B. यह केवल साक्षर लोगों के लिए उपयोगी है। C. इसमें सुनने के साथ देखने का भी आनंद लिया जा सकता है। D. यह ज्ञानवर्धन के साथ-साथ मनोरंजन का भी साधन है। 116 / 200 116. समाचार लेखन की शैली के क्रम में कौन-सा क्रम सही है? A. इनमें से कोई नहीं B. बॉडी, इंट्रो, समापन C. समापन, इंट्रो, बॉडी D. इंट्रो, बॉडी, समापन 117 / 200 117. टेलीविज़न जनसंचार का केवल श्रव्य माध्यम है। (सत्य/असत्य) A. असत्य B. सत्य 118 / 200 118. निम्न में से क्या टेलीविज़न की कमी नहीं है? A. लाइव टेलिकास्ट B. खबरों का निश्चित समय C. सैक्स को प्रोत्साहन D. हिंसा का प्रसार 119 / 200 119. टीवी पर खबर दिखाने के चरण में निम्न में किसका क्रम सही है?(क) फ्लैश (ब्रेकिंग न्यूज़), ड्राई एंकर, फोन इन, एंकर विजुअल, एंकर बाइट, लाइव, एंकर पैकेज(ख) फ्लैश (ब्रेकिंग न्यूज़), फोन इन, ड्राई एंकर, एंकर विजुअल, एंकर बाइट, लाइव, एंकर पैकेज(ग) फ्लैश (ब्रेकिंग न्यूज़), फोन इन, ड्राई एंकर, एंकर विजुअल, एंकर बाइट, एंकर पैकेज, लाइव(घ) फ्लैश (ब्रेकिंग न्यूज़), फोन इन, ड्राई एंकर, एंकर बाइट, एंकर विजुअल, एंकर पैकेज, लाइव A. क B. ग C. घ D. ख 120 / 200 120. घटना स्थल की तस्वीर के साथ घटना के बारे में दर्शको को बताना ....................... कहलाता है। A. एंकर विजुअल B. फोन इन C. एंकर बाइट D. एंकर पैकेज 121 / 200 121. हिन्दी में नेट पत्रकारिता की शुरुआत................... से हुई। A. इंडिया इंफोलाइन B. वेब दुनिया C. तहलका डॉट कॉम D. सिफी 122 / 200 122. हिन्दी की वेब पत्रिकाएँ हैं। A. कथाक्रम B. वागर्थ C. ये सभी D. अभिव्यक्ति 123 / 200 123. एंकर विजुअल किसे कहते हैं? A. घटना स्थल पर मौजूद संवाददाता घटना के विषय में बताना। B. घटना स्थल की तस्वीर के साथ घटना के बारे में दर्शको को बताना। 124 / 200 124. निम्न में से कौन-सी शब्दावली पर्यावरण से जुड़ी तकनीकी शब्दावली नहीं है? A. टोक्सिक कचरा B. भारत ने पाकिस्तान को चार विकेट से पीटा C. आद्रता D. ग्लोबल वार्मिंग 125 / 200 125. जिन रिपोर्टरों द्वारा विशेषीकृत रिपोर्टिग की जाती है, उन्हें........................... कहते हैं। A. मुखबिर B. विशेष संवाददाता C. संवाददाता D. संपादक 126 / 200 126. वह पत्रकारिता, जो किसी घटना की तह में जाकर उसका अर्थ स्पष्ट करे और पाठकों को उसका महत्त्व बताए, ................................. कहलाती है। A. इनमें से कोई नहीं B. सामान्य पत्रकारिता C. नवीनीकृत पत्रकारिता D. विशेषीकृत पत्रकारिता 127 / 200 127. विशेष लेखन किसे कहते हैं? A. किसी विषय पर लिखा गया रचनात्मक लेखन B. किसी भी विषय पर किया गया गतिशील लेखन C. किसी विषय पर किया गया क्रियात्मक लेखन D. किसी खास विषय पर सामान्य लेखन से हटकर किया गया लेखन। 128 / 200 128. निम्न में से कौन-सी शब्दावली कारोबार एवं व्यापार क्षेत्र से जुड़ी नहीं है? A. ग्लोबल वार्मिंग B. व्यापार घाटा C. निवेशक D. मुद्रा-स्फीति 129 / 200 129. 'टोक्सिक कचरा' किस क्षेत्र विशेष से जुड़ी शब्दावली है? A. कानून B. मनोरंजन C. व्यापार D. पर्यावरण 130 / 200 130. समाचार-पत्र-पत्रिकाओं में विशेष लेखन किन विषयों पर किया जाता है? A. सिनेमा या मनोरंजन B. खेल C. अर्थ-व्यापार D. ये सभी 131 / 200 131. विशेष लेखन के कितने क्षेत्र हैं? A. दस B. दो C. चार D. अनेक 132 / 200 132. संवाददाताओं की रुचि और ज्ञान को ध्यान में रखकर उनके काम के विभाजन को क्या कहते हैं? A. बीट B. निपुणता C. स्वीप D. बिटिंग 133 / 200 133. इनमें से विशेष लेखन का कौन-सा क्षेत्र नहीं है? A. मनोरंजन B. खेल C. समाचार D. सिनेमा 134 / 200 134. विशेष लेखन क्यों किया जाता है? A. ये सभी B. क्षेत्र विशेष की जानकारी सामने लाने के लिए C. पाठकों की व्यापक रुचियों को ध्यान में रखते हुए उनकी जिज्ञासा शांत करने के लिए D. इससे समाचार-पत्रों में विविधता आती है 135 / 200 135. आज विशेष लेखन के कौन-कौन से क्षेत्र महत्वपूर्ण हैं? A. रक्षा B. प्रौद्योगिकी C. ये सभी D. कानून 136 / 200 136. 'तूफ़ान का केंद्र या रुख' किस क्षेत्र विशेष से जुड़ी शब्दावली है? A. रक्षा B. कानून C. पर्यावरण D. विदेश 137 / 200 137. आर्थिक मामलों के पत्रकार की चुनौतियाँ क्या होती हैं? A. आम लोगों को इसकी शब्दावली का मतलब नहीं पता होता। B. सामान्य पाठक और जानकार पाठक दोनों को भली-भांति संतुष्ट करना C. आर्थिक मामलों की पत्रकारिता सामान्य पत्रकारिता की तुलना में काफी जटिल होती है D. ये सभी 138 / 200 138. 'पश्चिमी हवाएँ' किस क्षेत्र विशेष से जुड़ी शब्दावली है? A. कानून B. पर्यावरण C. व्यापार D. रक्षा 139 / 200 139. निम्न में से कौन-सी शब्दावली कारोबार और व्यापार से जुड़ी नहीं है? A. आवक B. निवेश C. आयात-निर्यात D. तूफ़ान का केंद्र 140 / 200 140. विशेषज्ञता कैसे प्राप्त की जा सकती है? A. स्वयं को अपडेट रखना B. शब्दकोश आदि का सहारा लेना C. पुस्तकें पढ़ना D. ये सभी 141 / 200 141. विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए क्या जरूरी नहीं है? A. स्वयं को अपडेट रखना B. सरकारी-गैरसरकारी संगठनों से संपर्क रखना C. पुस्तकें पढ़ना D. सुंदर दिखाई देना 142 / 200 142. समाचार पत्रों के लिए सूचनाएं प्राप्त करने का स्रोत है ? A. विभिन्न मंत्रालय व प्रेस कॉन्फ्रेंस B. सर्वे व जांच समितियों की रिपोर्ट C. ये सभी D. विज्ञप्ति व साक्षात्कार 143 / 200 143. विशेषज्ञता कैसे प्राप्त की जा सकती है? A. ये सभी B. निरंतर दिलचस्पी C. सक्रियता D. सरकारी-गैरसरकारी संगठनों से संपर्क रखना 144 / 200 144. इनमें से कौन-सा शब्द आर्थिक क्षेत्र से सम्बन्धित नहीं है? A. मंदड़िए B. कैच C. तेजड़िए D. बिकवाली 145 / 200 145. आज विशेष लेखन के कौन-कौन से क्षेत्र महत्वपूर्ण हैं? A. शिक्षा B. पर्यावरण C. विज्ञान D. ये सभी 146 / 200 146. आज विशेष लेखन के कौन-कौन से क्षेत्र महत्वपूर्ण हैं? A. कारोबार B. फैशन C. स्वास्थ्य D. ये सभी 147 / 200 147. निम्न में से कौन-सी शब्दावली कारोबार और व्यापार से जुड़ी नहीं है? A. वार्षिक योजना B. चाँदी लुढ़की C. टोक्सिक कचरा D. व्यापार घाटा 148 / 200 148. इनमें से कौन-सा शब्द खेल जगत का नहीं है? A. स्पिन B. आउट C. हिट विकेट D. तेजड़िए 149 / 200 149. विशेष लेखन के लिए किस प्रकार की भाषा शैली अपेक्षित है? A. सहज, सरल तथा बोधगम्य भाषा B. संस्कृतनिष्ठ खड़ी बोली C. साहित्यिक भाषा D. उर्दू मिश्रित भाषा 150 / 200 150. निम्न में से क्या जनसंचार का कार्य है?एजेंडा तय करनानिगरानी करनाविचार-विमर्श के मंच उपलब्ध करवाना A. केवल I और III सही हैं। B. केवल I सही है। C. सभी सही हैं। D. केवल II सही है। 151 / 200 151. हिन्दी का प्रथम साप्ताहिक समाचार था? A. पयामे आजादी B. उदंत मार्तंड C. बंगदूत D. प्रजामित्र 152 / 200 152. रेडियो कैसा माध्यम है? A. तरल माध्यम B. प्रकाश माध्यम C. ध्वनि माध्यम D. दृश्य माध्यम 153 / 200 153. जिन शब्दचित्रों के माध्यम से कवि अपनी कल्पना को साकार रूप प्रदान करता है उन्हें ............. कहते हैं। A. छंद B. बिम्ब C. कल्पना D. शब्द 154 / 200 154. जिसे पाँच ज्ञानेन्द्रियों रूपी पाँच अंगुलियों द्वारा पकड़ा जाता है, वह साहित्य की विधा ............. है। A. कहानी B. कविता C. निबंध D. उपन्यास 155 / 200 155. कविता का विकास किस तरह हुआ? A. वाचिक परंपरा से लिखित परंपरा B. वाचिक परंपरा से वाचिक परंपरा C. लिखित परंपरा से वाचिक परंपरा D. लिखित परंपरा से लिखित परंपरा 156 / 200 156. मुक्त छंद की कविता लिखने के लिए भी किसका निर्वाह जरूरी है? A. अर्थ की जटिलता B. अर्थ की लय का C. अर्थ की विविधता D. अर्थ की व्यंजना शक्ति का 157 / 200 157. कविता में शब्दों के पर्याय नहीं होते। (सत्य/असत्य) A. असत्य B. सत्य 158 / 200 158. सृजन प्रक्रिया के दौरान शिल्प ............................ से निर्धारित होता है। A. भाव और परिवेश B. भाव C. परिवेश D. इनमें से कोई नहीं 159 / 200 159. कौन-से बिम्ब अधिक बोधगम्य होते हैं? A. दृश्य बिम्ब B. स्पर्श बिम्ब C. श्रव्य बिम्ब D. घ्राण बिम्ब 160 / 200 160. बाह्य संवेदनाएँ किस स्तर पर बिंब के रूप में बदल जाती हैं। A. विचार के स्तर पर B. मस्तिष्क के स्तर पर C. आत्मा के स्तर पर D. मन के स्तर पर 161 / 200 161. बिंब और छंद कविता को इंद्रियों से पकड़ने में .............. होते हैं। A. इनमें से कोई नहीं B. रुकावट C. सहायक D. बाधक 162 / 200 162. कविता की आंतरिक लय किसमे छिपी होती है? A. शब्द B. छंद C. बिम्ब D. प्रतीक 163 / 200 163. कविता रचना के क्रम में पंक्तियों की संरचना बदलने से क्या होता है? A. अर्थ अपरिवर्तित रहता है। B. अर्थ बदल जाता है। 164 / 200 164. शब्द कविता का कौन-सा उपकरण है? A. द्वितीय B. तृतीय C. चतुर्थ D. प्रथम 165 / 200 165. काव्य-रचना की प्रतिभा ............... प्रदत होती है। A. प्रकृति B. अभ्यास C. लोक D. स्थिति 166 / 200 166. कविता लेखन कब संभव नहीं है? A. प्रस्तुतीकरण की कला का अभाव होने पर B. ये सभी। C. सहज सम्प्रेषण शक्ति का अभाव होने पर D. नवीन दृष्टिकोण का अभाव होने पर 167 / 200 167. कविता रचना का प्रथम उपकरण है- A. वाक्य B. पदान्विति C. शब्द D. उपवाक्य 168 / 200 168. जिस कवि में जितनी बड़ी ऐंद्रिक पकड़ होती है वह उतनी ही प्रभावशाली कविता रचने में ................... हो पाता है। A. समर्थ B. असमर्थ 169 / 200 169. कविता के मूल में क्या संवेदना होती है? A. राग तत्व B. विचार तत्व C. कल्पना तत्व D. शंका तत्व 170 / 200 170. एक शब्द में कितने अर्थ छिपे रहते हैं? A. केवल दो B. अनेक C. केवल तीन D. केवल एक 171 / 200 171. निम्न में से कौन-सा कविता का घटक/तत्व नहीं है? A. शब्द विन्यास B. प्राचीनता का बोध C. भाषा का सम्यक ज्ञान D. छंद की बुनियादी जानकारी 172 / 200 172. परिवेश के साथ-साथ कविता के सभी घटक किस तत्व से परिचालित होते हैं? A. राग तत्व B. भाव तत्व C. कल्पना तत्व D. विचार तत्व 173 / 200 173. तुकबंदी के प्रयास में कविता की रचना प्रक्रिया का क्या होता है? A. रचनात्मता बढ़ने लगती है। B. प्रत्येक व्यक्ति कवि बन जाता है। C. रचनात्मता पर कोई असर नहीं होता। D. रचनात्मता कम होने लगती है। 174 / 200 174. सुमित्रानंदन पंत ने कविता के लिए किस भाषा पर बल दिया है? A. प्रतीकात्मक भाषा B. चित्र भाषा C. वर्णनात्मक भाषा D. व्यंग्यात्मक भाषा 175 / 200 175. प्राकृतिक दृश्यों को सजीव एवं चेतन बिंब के रूप में प्रस्तुत करने की शैली को क्या कहते हैं। A. मानवीकरण B. साधारणीकरण 176 / 200 176. 'प्ले विद दी वर्ड्स' अर्थात शब्दों के साथ खेलना किसकी उक्ति है? A. शेक्सपियर B. अरस्तू C. डब्ल्यू0 एच0 आर्डेन D. प्लेटो 177 / 200 177. कवि की वैयक्तिकता में सामाजिकता किस तरह मिली होती है। A. जल में नींबू की तरह B. पानी में चीनी की तरह C. हवा में सुगंध की तरह D. हवा में धूल की तरह 178 / 200 178. निम्न में से कौन-सा कविता का मुख्य घटक या तत्व नहीं है? A. भाव और विचार की अनुभूति B. सहज सम्प्रेषण शक्ति C. अनुभव और कल्पना का समंजस्य D. घटना प्रधान विषय-वस्तु 179 / 200 179. चीजों को देखने की नवीन दृष्टि या नए को पहचानने और प्रस्तुत करने की कला को ............... कहते हैं। A. बिम्ब B. कल्पना C. विचार D. प्रतिभा 180 / 200 180. शब्दों के खेल से शुरू कविता रचने की प्रक्रिया ................... तक जाती है। A. शब्दों की वर्तनी B. शब्दों की व्यवस्था C. शब्दों के प्रेम D. शब्दों के अर्थ 181 / 200 181. काव्य-रचना के लिए आवश्यक प्रतिभा को किसके द्वारा विकसित किया जा सकता है? A. अभ्यास और परिश्रम B. अभ्यास C. इनमें से कोई नहीं D. परिश्रम 182 / 200 182. नाटक की महत्त्वपूर्ण विशेषता क्या है? A. कथ्य B. चरित्र-चित्रण C. समय का बंधन D. भाषा 183 / 200 183. नाटक का उद्देश्य हो सकता है- A. ये सभी B. ऐतिहासिक C. मनोरंजन D. सामाजिक 184 / 200 184. निम्न में से क्या नाटक का एक अंग है? A. भाषा शिल्प B. प्रकाश योजना C. ये सभी D. ध्वनि योजना 185 / 200 185. निम्न में से क्या नाटक का एक अंग है? A. कथ्य B. शब्द C. समय का बंधन D. ये सभी 186 / 200 186. लिखित रूप में नाटक कितने आयामों में होता है? A. बहुआयामी B. द्विआयामी C. त्रिआयामी D. एकआयामी 187 / 200 187. प्रकाश योजना दर्शकों में ........................ उत्पन्न करती है। A. नीरसता B. उत्साह और रोमांच C. आशा D. अरुचि 188 / 200 188. नाटक में कितने अंक होने चाहिए? A. एक B. दो C. तीन D. दस 189 / 200 189. नाटक का महत्त्वपूर्ण अंग कौन-सा है? A. देशकाल B. कथ्य C. संवाद D. चरित्र-चित्रण 190 / 200 190. नाटक किस प्रकार का माध्यम है? A. जीवंत B. नकली C. सामान्य D. जटिल 191 / 200 191. नाट्यशास्त्र के अनुसार नाटक के प्रत्येक अंक की अवधि कितनी होनी चाहिए? A. 48 मिनट की B. 60 मिनट की C. 28 मिनट की D. 20 मिनट की 192 / 200 192. प्रतिरोध प्रदर्शित करने का सशक्त माध्यम है? A. निबंध B. कविता C. रंगमंच D. कहानी 193 / 200 193. भरत के नाट्यशास्त्र में किस साहित्यिक विधा की चर्चा की गई है? A. कहानी B. गद्यकाव्य C. निबंध D. नाटक 194 / 200 194. निम्न में से क्या नाटक का एक अंग है? A. द्वंद्व (प्रतिरोध) B. चरित्र योजना C. ये सभी D. संवाद 195 / 200 195. नाटक किस काल में लिखा जाता है? A. भविष्य काल B. भूत काल C. वर्तमान काल D. इनमें से कोई नहीं 196 / 200 196. अस्वीकार की स्थिति किस विधा में बराबर नहीं होती? A. यात्रा-वृत्तांत B. नाटक C. कविता D. निबंध 197 / 200 197. सफल नाटक वह है जिसे A. लिखते हुए कोई विवाद उत्पन्न न हो B. केवल पढ़ा जा सके C. रंगमंच पर मंचित न किया जा सके D. रंगमंच पर मंचित किया जा सके 198 / 200 198. नाटकों के चरित्र कैसे नहीं होने चाहिए? A. ये सभी B. सपाट C. टाइप्ड D. सतही 199 / 200 199. नाटक को कौन-सा काव्य कहते हैं? A. महाकाव्य B. दृश्य काव्य C. श्रव्य काव्य D. मुक्तक काव्य 200 / 200 200. नाटक की रचना किसको ध्यान में रख कर की जाती है? A. प्रकाश योजना B. वेषभूषा C. ध्वनि योजना D. रंगमंचीयता Your score is 0% Restart quiz JOIN WHATSAPP CHANNEL JOIN TELEGRAM CHANNEL 2024-02-17
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