हिंदी MCQ PAPERS » कक्षा 10 HINDI MCQ PAPERS 1

JOIN WHATSAPP CHANNEL JOIN TELEGRAM CHANNEL

0%
Created by hindigyan

कक्षा 10 HINDI MCQ PAPER 1

1 / 40

1. अपठित गद्यांश

प्राय: देखा गया है कि जिस काम के प्रति व्यक्ति का रुझान अधिक होता है, उस कार्य को वह कष्ट सहन करते हुए भी पूरा करता है। जैसे ही किसी कार्य के प्रति मन की आसक्ति कम हो जाती है, वैसे ही उसे सम्पन्न करने के प्रयत्न भी शिथिल हो जाते हैं। हिमाच्छादित पर्वतों पर चढ़ाई करनेवाले पर्वतारोहियों के मन में अपने कर्म के प्रति आसक्ति रहती है। आसक्ति की यह भावना उन्हें निरन्तर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती रहती है। एक प्रसिद्ध कहानी है कि एक राजा ने कई बार अपने शत्रु से युद्ध किया और पराजित हुआ। पराजित होने पर वह एकान्त कक्ष में बैठ गया। वहाँ उसने एक मकड़ी को ऊपर चढ़ते देखा। मकड़ी कई बार ऊपर चढ़ी, किन्तु वह बार–बार गिरती रही। अन्तत: वह ऊपर चढ़ ही गई। इससे राजा को अपार प्रेरणा मिली। उसने पुनः शक्ति का संचय किया और अपने शत्रु को पराजित करके अपना राज्य वापस ले लिया। इस छोटी-सी कथा में यही सार निहित है कि मन के न हारने पर एक दिन सफलता मिल ही जाती है। प्रश्न यह उठता है कि मन को शक्तिसम्पन्न कैसे किया जाए? मन को शक्तिसम्पन्न बनाने के लिए सबसे पहले उसे अपने वश में रखना होगा। अर्थात् जिसने अपने मन को वश में कर लिया, उसने संसार को वश में कर लिया, किन्तु जो मनुष्य मन को न जीतकर स्वयं उसके वश में हो जाता है, उसने मानो सारे संसार की अधीनता स्वीकार कर ली। मन को शक्तिसम्पन्न बनाने के लिए हीनता की भावना को दूर करना भी आवश्यक है। जब व्यक्ति यह सोचता है कि मैं अशक्त हूँ, दीन–हीन हूँ, शक्ति और साधनों से रहित हूँ तो उसका मन कमजोर हो जाता है। इसीलिए इस हीनता की भावना से मुक्ति प्राप्त करने के लिए मन को शक्तिसम्पन्न बनाना आवश्यक है।

प्रश्न - व्यक्ति किस काम को कष्ट सहते हुए भी पूरा करता है?

2 / 40

2. अपठित गद्यांश

प्राय: देखा गया है कि जिस काम के प्रति व्यक्ति का रुझान अधिक होता है, उस कार्य को वह कष्ट सहन करते हुए भी पूरा करता है। जैसे ही किसी कार्य के प्रति मन की आसक्ति कम हो जाती है, वैसे ही उसे सम्पन्न करने के प्रयत्न भी शिथिल हो जाते हैं। हिमाच्छादित पर्वतों पर चढ़ाई करनेवाले पर्वतारोहियों के मन में अपने कर्म के प्रति आसक्ति रहती है। आसक्ति की यह भावना उन्हें निरन्तर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती रहती है। एक प्रसिद्ध कहानी है कि एक राजा ने कई बार अपने शत्रु से युद्ध किया और पराजित हुआ। पराजित होने पर वह एकान्त कक्ष में बैठ गया। वहाँ उसने एक मकड़ी को ऊपर चढ़ते देखा। मकड़ी कई बार ऊपर चढ़ी, किन्तु वह बार–बार गिरती रही। अन्तत: वह ऊपर चढ़ ही गई। इससे राजा को अपार प्रेरणा मिली। उसने पुनः शक्ति का संचय किया और अपने शत्रु को पराजित करके अपना राज्य वापस ले लिया। इस छोटी-सी कथा में यही सार निहित है कि मन के न हारने पर एक दिन सफलता मिल ही जाती है। प्रश्न यह उठता है कि मन को शक्तिसम्पन्न कैसे किया जाए? मन को शक्तिसम्पन्न बनाने के लिए सबसे पहले उसे अपने वश में रखना होगा। अर्थात् जिसने अपने मन को वश में कर लिया, उसने संसार को वश में कर लिया, किन्तु जो मनुष्य मन को न जीतकर स्वयं उसके वश में हो जाता है, उसने मानो सारे संसार की अधीनता स्वीकार कर ली। मन को शक्तिसम्पन्न बनाने के लिए हीनता की भावना को दूर करना भी आवश्यक है। जब व्यक्ति यह सोचता है कि मैं अशक्त हूँ, दीन–हीन हूँ, शक्ति और साधनों से रहित हूँ तो उसका मन कमजोर हो जाता है। इसीलिए इस हीनता की भावना से मुक्ति प्राप्त करने के लिए मन को शक्तिसम्पन्न बनाना आवश्यक है।

प्रश्न - कार्य को पूरा करने के प्रयत्न कब शिथिल हो जाते हैं?

3 / 40

3. अपठित गद्यांश

प्राय: देखा गया है कि जिस काम के प्रति व्यक्ति का रुझान अधिक होता है, उस कार्य को वह कष्ट सहन करते हुए भी पूरा करता है। जैसे ही किसी कार्य के प्रति मन की आसक्ति कम हो जाती है, वैसे ही उसे सम्पन्न करने के प्रयत्न भी शिथिल हो जाते हैं। हिमाच्छादित पर्वतों पर चढ़ाई करनेवाले पर्वतारोहियों के मन में अपने कर्म के प्रति आसक्ति रहती है। आसक्ति की यह भावना उन्हें निरन्तर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती रहती है। एक प्रसिद्ध कहानी है कि एक राजा ने कई बार अपने शत्रु से युद्ध किया और पराजित हुआ। पराजित होने पर वह एकान्त कक्ष में बैठ गया। वहाँ उसने एक मकड़ी को ऊपर चढ़ते देखा। मकड़ी कई बार ऊपर चढ़ी, किन्तु वह बार–बार गिरती रही। अन्तत: वह ऊपर चढ़ ही गई। इससे राजा को अपार प्रेरणा मिली। उसने पुनः शक्ति का संचय किया और अपने शत्रु को पराजित करके अपना राज्य वापस ले लिया। इस छोटी-सी कथा में यही सार निहित है कि मन के न हारने पर एक दिन सफलता मिल ही जाती है। प्रश्न यह उठता है कि मन को शक्तिसम्पन्न कैसे किया जाए? मन को शक्तिसम्पन्न बनाने के लिए सबसे पहले उसे अपने वश में रखना होगा। अर्थात् जिसने अपने मन को वश में कर लिया, उसने संसार को वश में कर लिया, किन्तु जो मनुष्य मन को न जीतकर स्वयं उसके वश में हो जाता है, उसने मानो सारे संसार की अधीनता स्वीकार कर ली। मन को शक्तिसम्पन्न बनाने के लिए हीनता की भावना को दूर करना भी आवश्यक है। जब व्यक्ति यह सोचता है कि मैं अशक्त हूँ, दीन–हीन हूँ, शक्ति और साधनों से रहित हूँ तो उसका मन कमजोर हो जाता है। इसीलिए इस हीनता की भावना से मुक्ति प्राप्त करने के लिए मन को शक्तिसम्पन्न बनाना आवश्यक है।

प्रश्न - मन को शक्ति सम्पन्न करने के लिए सर्वप्रथम क्या करना होता है?

4 / 40

4. अपठित गद्यांश

प्राय: देखा गया है कि जिस काम के प्रति व्यक्ति का रुझान अधिक होता है, उस कार्य को वह कष्ट सहन करते हुए भी पूरा करता है। जैसे ही किसी कार्य के प्रति मन की आसक्ति कम हो जाती है, वैसे ही उसे सम्पन्न करने के प्रयत्न भी शिथिल हो जाते हैं। हिमाच्छादित पर्वतों पर चढ़ाई करनेवाले पर्वतारोहियों के मन में अपने कर्म के प्रति आसक्ति रहती है। आसक्ति की यह भावना उन्हें निरन्तर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती रहती है। एक प्रसिद्ध कहानी है कि एक राजा ने कई बार अपने शत्रु से युद्ध किया और पराजित हुआ। पराजित होने पर वह एकान्त कक्ष में बैठ गया। वहाँ उसने एक मकड़ी को ऊपर चढ़ते देखा। मकड़ी कई बार ऊपर चढ़ी, किन्तु वह बार–बार गिरती रही। अन्तत: वह ऊपर चढ़ ही गई। इससे राजा को अपार प्रेरणा मिली। उसने पुनः शक्ति का संचय किया और अपने शत्रु को पराजित करके अपना राज्य वापस ले लिया। इस छोटी-सी कथा में यही सार निहित है कि मन के न हारने पर एक दिन सफलता मिल ही जाती है। प्रश्न यह उठता है कि मन को शक्तिसम्पन्न कैसे किया जाए? मन को शक्तिसम्पन्न बनाने के लिए सबसे पहले उसे अपने वश में रखना होगा। अर्थात् जिसने अपने मन को वश में कर लिया, उसने संसार को वश में कर लिया, किन्तु जो मनुष्य मन को न जीतकर स्वयं उसके वश में हो जाता है, उसने मानो सारे संसार की अधीनता स्वीकार कर ली। मन को शक्तिसम्पन्न बनाने के लिए हीनता की भावना को दूर करना भी आवश्यक है। जब व्यक्ति यह सोचता है कि मैं अशक्त हूँ, दीन–हीन हूँ, शक्ति और साधनों से रहित हूँ तो उसका मन कमजोर हो जाता है। इसीलिए इस हीनता की भावना से मुक्ति प्राप्त करने के लिए मन को शक्तिसम्पन्न बनाना आवश्यक है।

प्रश्न - आसक्ति का विलोम शब्द क्या होगा?

5 / 40

5. अपठित गद्यांश

प्राय: देखा गया है कि जिस काम के प्रति व्यक्ति का रुझान अधिक होता है, उस कार्य को वह कष्ट सहन करते हुए भी पूरा करता है। जैसे ही किसी कार्य के प्रति मन की आसक्ति कम हो जाती है, वैसे ही उसे सम्पन्न करने के प्रयत्न भी शिथिल हो जाते हैं। हिमाच्छादित पर्वतों पर चढ़ाई करनेवाले पर्वतारोहियों के मन में अपने कर्म के प्रति आसक्ति रहती है। आसक्ति की यह भावना उन्हें निरन्तर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती रहती है। एक प्रसिद्ध कहानी है कि एक राजा ने कई बार अपने शत्रु से युद्ध किया और पराजित हुआ। पराजित होने पर वह एकान्त कक्ष में बैठ गया। वहाँ उसने एक मकड़ी को ऊपर चढ़ते देखा। मकड़ी कई बार ऊपर चढ़ी, किन्तु वह बार–बार गिरती रही। अन्तत: वह ऊपर चढ़ ही गई। इससे राजा को अपार प्रेरणा मिली। उसने पुनः शक्ति का संचय किया और अपने शत्रु को पराजित करके अपना राज्य वापस ले लिया। इस छोटी-सी कथा में यही सार निहित है कि मन के न हारने पर एक दिन सफलता मिल ही जाती है। प्रश्न यह उठता है कि मन को शक्तिसम्पन्न कैसे किया जाए? मन को शक्तिसम्पन्न बनाने के लिए सबसे पहले उसे अपने वश में रखना होगा। अर्थात् जिसने अपने मन को वश में कर लिया, उसने संसार को वश में कर लिया, किन्तु जो मनुष्य मन को न जीतकर स्वयं उसके वश में हो जाता है, उसने मानो सारे संसार की अधीनता स्वीकार कर ली। मन को शक्तिसम्पन्न बनाने के लिए हीनता की भावना को दूर करना भी आवश्यक है। जब व्यक्ति यह सोचता है कि मैं अशक्त हूँ, दीन–हीन हूँ, शक्ति और साधनों से रहित हूँ तो उसका मन कमजोर हो जाता है। इसीलिए इस हीनता की भावना से मुक्ति प्राप्त करने के लिए मन को शक्तिसम्पन्न बनाना आवश्यक है।

प्रश्न - प्रस्तुत गद्यांश का शीर्षक क्या हो सकता है?

6 / 40

6. अपठित पद्यांश

बाधाएँ आती हैं आएँ
घिरें प्रलय की घोर घटाएँ,
पावों के नीचे अंगारे,
सिर पर बरसें यदि ज्वालाएँ,
निज हाथों में हँसते-हँसते,
आग लगाकर जलना होगा।
क़दम मिलाकर चलना होगा।

हास्य-रूदन में, तूफ़ानों में,
अगर असंख्यक बलिदानों में,
उद्यानों में, वीरानों में,
अपमानों में, सम्मानों में,
उन्नत मस्तक, उभरा सीना,
पीड़ाओं में पलना होगा।
क़दम मिलाकर चलना होगा।

प्रश्न - कवि क्या मिलाकर चलने को कह रहा है?

7 / 40

7. अपठित पद्यांश

बाधाएँ आती हैं आएँ
घिरें प्रलय की घोर घटाएँ,
पावों के नीचे अंगारे,
सिर पर बरसें यदि ज्वालाएँ,
निज हाथों में हँसते-हँसते,
आग लगाकर जलना होगा।
क़दम मिलाकर चलना होगा।

हास्य-रूदन में, तूफ़ानों में,
अगर असंख्यक बलिदानों में,
उद्यानों में, वीरानों में,
अपमानों में, सम्मानों में,
उन्नत मस्तक, उभरा सीना,
पीड़ाओं में पलना होगा।
क़दम मिलाकर चलना होगा।

प्रश्न - 'पीड़ाओं में पलना होगा' से कवि का क्या अभिप्राय है?

8 / 40

8. अपठित पद्यांश

बाधाएँ आती हैं आएँ
घिरें प्रलय की घोर घटाएँ,
पावों के नीचे अंगारे,
सिर पर बरसें यदि ज्वालाएँ,
निज हाथों में हँसते-हँसते,
आग लगाकर जलना होगा।
क़दम मिलाकर चलना होगा।

हास्य-रूदन में, तूफ़ानों में,
अगर असंख्यक बलिदानों में,
उद्यानों में, वीरानों में,
अपमानों में, सम्मानों में,
उन्नत मस्तक, उभरा सीना,
पीड़ाओं में पलना होगा।
क़दम मिलाकर चलना होगा।

प्रश्न - प्रथम पद में कवि का क्या संदेश देना चाहता है?

9 / 40

9. अपठित पद्यांश

बाधाएँ आती हैं आएँ
घिरें प्रलय की घोर घटाएँ,
पावों के नीचे अंगारे,
सिर पर बरसें यदि ज्वालाएँ,
निज हाथों में हँसते-हँसते,
आग लगाकर जलना होगा।
क़दम मिलाकर चलना होगा।

हास्य-रूदन में, तूफ़ानों में,
अगर असंख्यक बलिदानों में,
उद्यानों में, वीरानों में,
अपमानों में, सम्मानों में,
उन्नत मस्तक, उभरा सीना,
पीड़ाओं में पलना होगा।
क़दम मिलाकर चलना होगा।

प्रश्न - कविता में किस रस का प्रयोग है?

10 / 40

10. अपठित पद्यांश

बाधाएँ आती हैं आएँ
घिरें प्रलय की घोर घटाएँ,
पावों के नीचे अंगारे,
सिर पर बरसें यदि ज्वालाएँ,
निज हाथों में हँसते-हँसते,
आग लगाकर जलना होगा।
क़दम मिलाकर चलना होगा।

हास्य-रूदन में, तूफ़ानों में,
अगर असंख्यक बलिदानों में,
उद्यानों में, वीरानों में,
अपमानों में, सम्मानों में,
उन्नत मस्तक, उभरा सीना,
पीड़ाओं में पलना होगा।
क़दम मिलाकर चलना होगा।

प्रश्न - 'घिरें प्रलय की घोर घटाएँ' में कौन-सा अलंकार है?

11 / 40

11. 'जब वह लौटा, तब मैं घर में था' - यह रचना के आधार पर कौन-सा वाक्य है?

12 / 40

12. 'छात्रों ने बसते उठाए और अपने घर चले गए' - यह रचना के आधार पर कौन-सा वाक्य है?

13 / 40

13. 'यदि वह पढ़ता तो अवश्य पास होता' - यह रचना के आधार पर कौन-सा वाक्य है?

14 / 40

14. 'महात्मा गांधी ने कहा था कि अहिंसा परम धर्म है' - यह रचना के आधार पर कौन-सा वाक्य है?

15 / 40

15. निम्नलिखित वाक्य में वाच्य का प्रकार बताइए-

'उसके द्वारा पंजाब नहीं जाया जाएगा।'

16 / 40

16. 'रानी देर तक नहीं सोती है।' - का भाववाच्य में बदलें।

17 / 40

17. 'कोमल हँसती नहीं है।' - को भाववाच्य में बदलें।

18 / 40

18. 'दादी पानी पी रही है।' - को कर्मवाच्य में बदलें।

19 / 40

19. 'जल्दी करो वे सब आते होंगे।' - रेखांकित पद का उचित पद परिचय है-

20 / 40

20. 'हम बाग में गए, परंतु वहाँ कोई सेब नहीं मिला।' - रेखांकित का सही पद परिचय है।

21 / 40

21. 'गांधी जी ने कहा कि सदा सत्य बोलो।' - वाक्य में रेखांकित पद का व्याकरणिक परिचय होगा।

22 / 40

22. मीरा अच्छा गाना गाती है। - - रेखांकित का सही पद परिचय है।

23 / 40

23. ''पड़ी थी बिजली-सी विकराल, लपेटे थे घन जैसे बाल।
कौन छेड़े ये काले साँप, अवनिपति उठे अचानक काँप।
''

इन पंक्तियों में रस है?

24 / 40

24. ''बुरे समय को देख कर गंजे तू क्यों रोय।
किसी भी हालत में तेरा बाल न बाँका होय
''

इन पंक्तियों में रस है?

25 / 40

25. ''बुंदेले हर बोलो के मुख हमने सुनी कहानी थी।
खूब लड़ी मर्दानी वो तो झाँसी वाली रानी थी।।''

इन पंक्तियों में रस है?

26 / 40

26. ''जब मै था तब हरि नाहिं अब हरि है मै नाहिं
सब अँधियारा मिट गया जब दीपक देख्या माहिं
''

इन पंक्तियों में रस है?

27 / 40

27. पठित गद्यांश

बालगोबिन भगत साधु थे-साधु की सब परिभाषाओं में खरे उतरनेवाले। कबीर को ‘साहब’ मानते थे, उन्हीं के गीतों को गाते, उन्हीं के आदेशों पर चलते। कभी झूठ नहीं बोलते, खरा व्यवहार रखते। किसी से भी दो-टूक बात करने में संकोच नहीं करते, न किसी से खामखाह झगड़ा मोल लेते। किसी की चीज नहीं छूते, न बिना पूछे व्यवहार में लाते। इस नियम को कभी-कभी इतनी बारीकी तक ले जाते कि लोगों को कुतूहल होता!-कभी वह दूसरे के खेत में शौच के लिए भी नहीं बैठते! वह गृहस्थ थे लेकिन उनकी सब चीज ‘साहब’ की थी। जो कुछ खेत में पैदा होता, सिर पर लादकर पहले उसे साहब के दरबार में ले जाते-जो उनके घर से चार कोस दूर पर था-एक कबीरपंथी मठ से मतलब! वह दरबार में ‘भेंट’ रूप रख लिया जाकर ‘प्रसाद’ रूप में जो उन्हें मिलता, उसे घर लाते और उसी से गुजर चलाते!

प्रश्न - प्रस्तुत गद्यांश के लेखक कौन हैं?

28 / 40

28. पठित गद्यांश

बालगोबिन भगत साधु थे-साधु की सब परिभाषाओं में खरे उतरनेवाले। कबीर को ‘साहब’ मानते थे, उन्हीं के गीतों को गाते, उन्हीं के आदेशों पर चलते। कभी झूठ नहीं बोलते, खरा व्यवहार रखते। किसी से भी दो-टूक बात करने में संकोच नहीं करते, न किसी से खामखाह झगड़ा मोल लेते। किसी की चीज नहीं छूते, न बिना पूछे व्यवहार में लाते। इस नियम को कभी-कभी इतनी बारीकी तक ले जाते कि लोगों को कुतूहल होता!-कभी वह दूसरे के खेत में शौच के लिए भी नहीं बैठते! वह गृहस्थ थे लेकिन उनकी सब चीज ‘साहब’ की थी। जो कुछ खेत में पैदा होता, सिर पर लादकर पहले उसे साहब के दरबार में ले जाते-जो उनके घर से चार कोस दूर पर था-एक कबीरपंथी मठ से मतलब! वह दरबार में ‘भेंट’ रूप रख लिया जाकर ‘प्रसाद’ रूप में जो उन्हें मिलता, उसे घर लाते और उसी से गुजर चलाते!

प्रश्न - बालगोबिन सबसे पहले फसल को कहाँ ले जाते?

29 / 40

29. पठित गद्यांश

बालगोबिन भगत साधु थे-साधु की सब परिभाषाओं में खरे उतरनेवाले। कबीर को ‘साहब’ मानते थे, उन्हीं के गीतों को गाते, उन्हीं के आदेशों पर चलते। कभी झूठ नहीं बोलते, खरा व्यवहार रखते। किसी से भी दो-टूक बात करने में संकोच नहीं करते, न किसी से खामखाह झगड़ा मोल लेते। किसी की चीज नहीं छूते, न बिना पूछे व्यवहार में लाते। इस नियम को कभी-कभी इतनी बारीकी तक ले जाते कि लोगों को कुतूहल होता!-कभी वह दूसरे के खेत में शौच के लिए भी नहीं बैठते! वह गृहस्थ थे लेकिन उनकी सब चीज ‘साहब’ की थी। जो कुछ खेत में पैदा होता, सिर पर लादकर पहले उसे साहब के दरबार में ले जाते-जो उनके घर से चार कोस दूर पर था-एक कबीरपंथी मठ से मतलब! वह दरबार में ‘भेंट’ रूप रख लिया जाकर ‘प्रसाद’ रूप में जो उन्हें मिलता, उसे घर लाते और उसी से गुजर चलाते!

प्रश्न - दो टूक बात करना - मुहावरे का अर्थ है?

30 / 40

30. पठित गद्यांश

बालगोबिन भगत साधु थे-साधु की सब परिभाषाओं में खरे उतरनेवाले। कबीर को ‘साहब’ मानते थे, उन्हीं के गीतों को गाते, उन्हीं के आदेशों पर चलते। कभी झूठ नहीं बोलते, खरा व्यवहार रखते। किसी से भी दो-टूक बात करने में संकोच नहीं करते, न किसी से खामखाह झगड़ा मोल लेते। किसी की चीज नहीं छूते, न बिना पूछे व्यवहार में लाते। इस नियम को कभी-कभी इतनी बारीकी तक ले जाते कि लोगों को कुतूहल होता!-कभी वह दूसरे के खेत में शौच के लिए भी नहीं बैठते! वह गृहस्थ थे लेकिन उनकी सब चीज ‘साहब’ की थी। जो कुछ खेत में पैदा होता, सिर पर लादकर पहले उसे साहब के दरबार में ले जाते-जो उनके घर से चार कोस दूर पर था-एक कबीरपंथी मठ से मतलब! वह दरबार में ‘भेंट’ रूप रख लिया जाकर ‘प्रसाद’ रूप में जो उन्हें मिलता, उसे घर लाते और उसी से गुजर चलाते!

प्रश्न - निम्न में से कौन-सी विशेषता बालगोबिन भगत के व्यक्तित्व में नहीं थी?

31 / 40

31. पठित गद्यांश

बालगोबिन भगत साधु थे-साधु की सब परिभाषाओं में खरे उतरनेवाले। कबीर को ‘साहब’ मानते थे, उन्हीं के गीतों को गाते, उन्हीं के आदेशों पर चलते। कभी झूठ नहीं बोलते, खरा व्यवहार रखते। किसी से भी दो-टूक बात करने में संकोच नहीं करते, न किसी से खामखाह झगड़ा मोल लेते। किसी की चीज नहीं छूते, न बिना पूछे व्यवहार में लाते। इस नियम को कभी-कभी इतनी बारीकी तक ले जाते कि लोगों को कुतूहल होता!-कभी वह दूसरे के खेत में शौच के लिए भी नहीं बैठते! वह गृहस्थ थे लेकिन उनकी सब चीज ‘साहब’ की थी। जो कुछ खेत में पैदा होता, सिर पर लादकर पहले उसे साहब के दरबार में ले जाते-जो उनके घर से चार कोस दूर पर था-एक कबीरपंथी मठ से मतलब! वह दरबार में ‘भेंट’ रूप रख लिया जाकर ‘प्रसाद’ रूप में जो उन्हें मिलता, उसे घर लाते और उसी से गुजर चलाते!

प्रश्न - बालगोबिन भगत किसे साहब मानते थे?

32 / 40

32. 'नेताजी का चश्मा' कहानी किस ओर संकेत करती है?

33 / 40

33. चश्मे वाला किस प्रकार अपने चश्मे बेचता था?

34 / 40

34.

पठित पद्यांश-

कौसिक सुनहु मंद येहु बालकु।
भानुबंस राकेस कलंकू।
कालकवलु होइहि छन माहीं।
तुम्ह हटकहु जौ चहहु उबारा।
लखन कहेउ मुनि सुजसु तुम्हारा।
अपने मुहु तुम्ह आपनि करनी।
नहि संतोषु त पुनि कछु कहहू।
बीरब्रती तुम्ह धीर अछोभा।

 

कुटिलु कालबस निज कुल घालकु।।
निपट निरंकुसु अबुधु असंकू।।
कहौं पुकारि खोरि मोहि नाहीं।।
कहि प्रतापु बलु रोषु हमारा।।
तुम्हहि अछत को बरनै पारा।।
बार अनेक भाँति बहु बरनी।।
जनि रिस रोकि दुसह दुख सहहू।।
गारी देत न पावहु सोभा।।

प्रश्न - इस छंद में ------------ रस है?

35 / 40

35.

पठित पद्यांश-

कौसिक सुनहु मंद येहु बालकु।
भानुबंस राकेस कलंकू।
कालकवलु होइहि छन माहीं।
तुम्ह हटकहु जौ चहहु उबारा।
लखन कहेउ मुनि सुजसु तुम्हारा।
अपने मुहु तुम्ह आपनि करनी।
नहि संतोषु त पुनि कछु कहहू।
बीरब्रती तुम्ह धीर अछोभा।

 

कुटिलु कालबस निज कुल घालकु।।
निपट निरंकुसु अबुधु असंकू।।
कहौं पुकारि खोरि मोहि नाहीं।।
कहि प्रतापु बलु रोषु हमारा।।
तुम्हहि अछत को बरनै पारा।।
बार अनेक भाँति बहु बरनी।।
जनि रिस रोकि दुसह दुख सहहू।।
गारी देत न पावहु सोभा।।

प्रश्न - इस छंद की भाषा कौन-सी है?

36 / 40

36.

पठित पद्यांश-

कौसिक सुनहु मंद येहु बालकु।
भानुबंस राकेस कलंकू।
कालकवलु होइहि छन माहीं।
तुम्ह हटकहु जौ चहहु उबारा।
लखन कहेउ मुनि सुजसु तुम्हारा।
अपने मुहु तुम्ह आपनि करनी।
नहि संतोषु त पुनि कछु कहहू।
बीरब्रती तुम्ह धीर अछोभा।

 

कुटिलु कालबस निज कुल घालकु।।
निपट निरंकुसु अबुधु असंकू।।
कहौं पुकारि खोरि मोहि नाहीं।।
कहि प्रतापु बलु रोषु हमारा।।
तुम्हहि अछत को बरनै पारा।।
बार अनेक भाँति बहु बरनी।।
जनि रिस रोकि दुसह दुख सहहू।।
गारी देत न पावहु सोभा।।

प्रश्न - 'सूर समर करनी करहि कहि न जनावहि आपु' पंक्ति में कौन-सा अलंकार है?

37 / 40

37.

पठित पद्यांश

कौसिक सुनहु मंद येहु बालकु।
भानुबंस राकेस कलंकू।
कालकवलु होइहि छन माहीं।
तुम्ह हटकहु जौ चहहु उबारा।
लखन कहेउ मुनि सुजसु तुम्हारा।
अपने मुहु तुम्ह आपनि करनी।
नहि संतोषु त पुनि कछु कहहू।
बीरब्रती तुम्ह धीर अछोभा।

 

कुटिलु कालबस निज कुल घालकु।।
निपट निरंकुसु अबुधु असंकू।।
कहौं पुकारि खोरि मोहि नाहीं।।
कहि प्रतापु बलु रोषु हमारा।।
तुम्हहि अछत को बरनै पारा।।
बार अनेक भाँति बहु बरनी।।
जनि रिस रोकि दुसह दुख सहहू।।
गारी देत न पावहु सोभा।।

प्रश्न - 'भानुबंस राकेस कलंकू' पंक्ति में परशुराम किसे सूर्यवंश का कलंक बता रहे हैं?

38 / 40

38.

पठित पद्यांश

कौसिक सुनहु मंद येहु बालकु।
भानुबंस राकेस कलंकू।
कालकवलु होइहि छन माहीं।
तुम्ह हटकहु जौ चहहु उबारा।
लखन कहेउ मुनि सुजसु तुम्हारा।
अपने मुहु तुम्ह आपनि करनी।
नहि संतोषु त पुनि कछु कहहू।
बीरब्रती तुम्ह धीर अछोभा।

 

कुटिलु कालबस निज कुल घालकु।।
निपट निरंकुसु अबुधु असंकू।।
कहौं पुकारि खोरि मोहि नाहीं।।
कहि प्रतापु बलु रोषु हमारा।।
तुम्हहि अछत को बरनै पारा।।
बार अनेक भाँति बहु बरनी।।
जनि रिस रोकि दुसह दुख सहहू।।
गारी देत न पावहु सोभा।।

प्रश्न - लक्ष्मण के अनुसार कौन अपनी वीरता का बखान करते हुए नहीं थकता?

39 / 40

39. गोपियों द्वारा उद्धव को भाग्यवान कहने में क्या व्यंग्य निहित है?

40 / 40

40. गोपियों ने किसे कड़वी ककड़ी के समान कहा है?

Your score is

0%

PLEASE RATE THIS PAPER

JOIN WHATSAPP CHANNEL JOIN TELEGRAM CHANNEL