इस पाठ के प्रश्न-उत्तर के लिए क्लिक करें। JOIN WHATSAPP CHANNEL JOIN TELEGRAM CHANNEL वाख (टेस्ट) 0% वाख - क्षितिज भाग 1 1 / 30 1. 'भवसागर' में कौन-सा अलंकार है? A. रूपक B. यमक C. श्लेष D. अनुप्रास 2 / 30 2. 'सांकल' किसके प्रतीक स्वरूप प्रयोग में लाई गई है? A. विचारों का B. परतंत्रता का C. मोह-माया के बंधनों का D. स्वतन्त्रता का 3 / 30 3. 'सुषुम्ना नाड़ी' का प्रयोग कवयित्री ने क्या दर्शने के लिए किया है? A. सगुण भक्ति को B. हठ-योग साधना को C. आत्मशक्ति को D. निर्गुण भक्ति को 4 / 30 4. कवयित्री ने किन बंधनों से मुक्ति की बात कही है? A. बौद्धिक B. सामाजिक C. सांसारिक D. पारिवारिक 5 / 30 5. 'सुषुम-सेतु पर खड़ी थी' पंक्ति में अलंकार है- A. अतिशयोक्ति B. यमक C. श्लेष D. रूपक 6 / 30 6. भोग करने से मन किससे दूर होता जाता है? A. दुखों से B. संसार से C. परिवार से D. ईश्वर से 7 / 30 7. कवयित्री ने 'माझी' का क्या अर्थ लिया है? A. मध्यस्थ B. गुरु C. नाविक D. ईश्वर 8 / 30 8. कवयित्री ने उतराई किसे माना है? A. मोह B. क्रोध C. चंचलता D. सद्कर्मों 9 / 30 9. किसे पहचानने के लिए आत्मज्ञान जरूरी है? A. संसार को B. पड़ोसी को C. परमात्मा को D. परिवार को 10 / 30 10. हमें जीवन में किसके बीच संतुलन बनाए रखना चाहिए? A. मान-अपमान के बीच B. कर्म और धर्म के बीच C. भोग और त्याग के बीच D. दुख और सुख के बीच 11 / 30 11. 'साहिब से पहचान करने' का अर्थ कवयित्री ने क्या लिया है? A. स्वयं को जानना B. संसार से मुक्त होना C. संसार को जानना D. भगवान की सत्ता को जानना 12 / 30 12. कवयित्री के अनुसार 'जेब टटोलने' का क्या अर्थ है? A. राहखर्च का हिसाब लगाना B. पैसे निकालकर देखना C. किसी का ऋण चुकाना D. आत्म अवलोकन करना 13 / 30 13. 'सम खा तभी होगा समभावी' में अलंकार है- A. उत्प्रेक्षा B. रूपक C. श्लेष D. यमक 14 / 30 14. कवयित्री कैसा जीवन अपनाने को कहती है? A. वैरागी होने का B. त्याग और तपस्या का C. वैभवशाली D. भोग और आनंद का 15 / 30 15. 'सुषुम-सेतु पर खड़ी थी' पंक्ति में अलंकार है- A. श्लेष B. अनुप्रास C. यमक D. अतिशयोक्ति 16 / 30 16. कवयित्री के अनुसार मनुष्य भोगों को भोग कर किसका नाश करता है? A. संसार का B. दुखों का C. शरीर का D. ईश्वर का 17 / 30 17. अत्यधिक त्यागी बनने से मनुष्य के मन में क्या पैदा होता है? A. अहंकार B. त्याग C. संतोष D. सुख 18 / 30 18. कवयित्री के अनुसार शिव कहाँ बसते हैं? A. मस्जिद में B. मंदिर में C. कण-कण में D. पर्वत पर 19 / 30 19. ईश्वर के लिए कवयित्री ने किन दो शब्दों का प्रयोग किया है? A. साहिब और शिव B. ज्ञानी और देव C. साहिब और अंतर्यामी D. भेदी और अंतर्यामी 20 / 30 20. कवयित्री हिन्दू-मुसलमान दोनों को किसकी आराधना के लिए प्रेरित करती है? A. साईं की B. शिव (परमात्मा) की C. राम की D. रहीम की 21 / 30 21. भोग और त्याग के बीच संतुलन बनाने वाले को क्या कहते है? A. त्यागी B. सन्यासी C. समभावी D. भोगी 22 / 30 22. 'समभावी' का क्या अर्थ है? A. सभी प्राणियों के साथ समभाव रहना। B. इनमें से कोई नहीं C. परिवार के साथ समभाव रहना। D. ईश्वर के साथ समभाव रहना। 23 / 30 23. किससे न मिलने का कारण ललद्यद के मन में 'हूक' उठ रही है? A. पिता B. परिवार C. प्रेमी D. परमात्मा 24 / 30 24. वाख किसे कहते हैं? A. भक्त को B. वाणी को C. पक्षी विशेष को D. कश्मीर की कविता को 25 / 30 25. कवयित्री ने सर्वत्र के लिए किन शब्दों का प्रयोग किया है? A. पल-पल B. थल-थल C. कल-कल D. जल-थल 26 / 30 26. 'बंद द्वार की सांकल' खुलने से क्या अर्थ है? A. आत्मज्ञान हो जाना B. संसार से विदा हो जाना C. इनमें से कोई नहीं D. स्वर्ग का द्वार खुल जाना 27 / 30 27. 'कच्चे धागे' किसका प्रतीक हैं? A. कमजोर और नाशवान सहारे B. नाव का C. संसार का D. वस्त्रों का 28 / 30 28. कवयित्री के अनुसार किसे जानने के बाद ही परमात्मा का बोध हो सकता है? A. पति को B. परिवार को C. स्वयं को D. प्रेमी को 29 / 30 29. कवयित्री कच्चे धागे की रस्सी किसे कहती है? A. जीवन की साँसों को B. कच्चे बर्तनों को C. मृत्यु को D. भक्ति को 30 / 30 30. कवयित्री के दुख का कारण क्या है? A. ईश्वरीय मिलन में बाधा B. तपस्या का व्यर्थ हो जाना C. ईश्वर के निकट होते हुए भी न मिल पाना D. देने के लिए हाथ में कुछ न होना Your score is 0% Restart quiz ललद्यद की जीवनी (टेस्ट) 0% Created by egyan ललद्यद (संक्षिप्त जीवनी) 1 / 10 1. ललद्यद का जन्मस्थान स्थित है- A. पंजाब में B. कश्मीर में C. जयपुर में D. उत्तर प्रदेश में 2 / 10 2. ललद्यद की काव्य रचना-शैली को किस नाम से जाना जाता है? A. छाख B. दाख C. वाख D. शाख 3 / 10 3. ललद्यद ने 'वाख' में संस्कृत और फारसी भाषा का प्रयोग किया। (सत्य/असत्य) A. असत्य B. सत्य 4 / 10 4. ललद्यद की साहित्यिक विशेषताओं में निम्न में से कौन-सी नहीं है? A. कश्मीरी भाषा में रचना। B. वाख काव्य-शैली का प्रयोग। C. मूर्ति-पूजा की स्थापना। D. लोक-जीवन के तत्वों से प्रेरित काव्य-रचना 5 / 10 5. ललद्यद की साहित्यिक विशेषताओं में निम्न में से कौन-सी नहीं है? A. भक्ति के ऐसे रास्ते पर चलने पर जोर दिया जिसका जुड़ाव जीवन से हो। B. धार्मिक आडंबरों का विरोध C. प्रेम को सबसे बड़ा मूल्य बताया D. हठ-योग को महत्व 6 / 10 6. कवयित्री ललद्यद किस भारतीय प्रांत से संबंध रखती हैं? A. हरियाणा B. मध्यप्रदेश C. पंजाब D. कश्मीर 7 / 10 7. ललद्यद का संबंध हिन्दी साहित्य के किस काल से है? A. रीतिकाल B. आधुनिक काल C. भक्तिकाल D. आदिकाल 8 / 10 8. ललद्यद का काल कब से कब तक माना जाता है? A. सन् 1920 ई0 से 1991 ई0 के आसपास। B. सन् 1320 ई0 से 1391 ई0 के आसपास। C. सन् 1820 ई0 से 1891 ई0 के आसपास। D. सन् 1620 ई0 से 1691 ई0 के आसपास। 9 / 10 9. लल्लेश्वरी, लला, ललयोगेश्वरी, ललारिपफ़ा आदि नामों से किस कवयित्री को जाना जाता है? A. लोई B. ललद्यद C. महादेवी वर्मा D. मीरा बाई 10 / 10 10. किसे आधुनिक कश्मीरी भाषा का प्रमुख स्तंभ माना जाता है? A. ललद्यद B. रूप भवानी C. हब्बा खातून D. रहमान राही Your score is 0% Restart quiz इस पाठ के प्रश्न-उत्तर के लिए क्लिक करें। JOIN WHATSAPP CHANNEL JOIN TELEGRAM CHANNEL 2020-09-02