इस पाठ के प्रश्न-उत्तर के लिए क्लिक करें। JOIN WHATSAPP CHANNEL JOIN TELEGRAM CHANNEL वाख (टेस्ट) 0% वाख - क्षितिज भाग 1 1 / 30 1. 'बंद द्वार की सांकल' खुलने से क्या अर्थ है? A. संसार से विदा हो जाना B. स्वर्ग का द्वार खुल जाना C. इनमें से कोई नहीं D. आत्मज्ञान हो जाना 2 / 30 2. 'सांकल' किसके प्रतीक स्वरूप प्रयोग में लाई गई है? A. स्वतन्त्रता का B. परतंत्रता का C. मोह-माया के बंधनों का D. विचारों का 3 / 30 3. कवयित्री ने सर्वत्र के लिए किन शब्दों का प्रयोग किया है? A. जल-थल B. कल-कल C. पल-पल D. थल-थल 4 / 30 4. किसे पहचानने के लिए आत्मज्ञान जरूरी है? A. परिवार को B. पड़ोसी को C. परमात्मा को D. संसार को 5 / 30 5. कवयित्री के अनुसार 'जेब टटोलने' का क्या अर्थ है? A. किसी का ऋण चुकाना B. आत्म अवलोकन करना C. राहखर्च का हिसाब लगाना D. पैसे निकालकर देखना 6 / 30 6. कवयित्री के अनुसार किसे जानने के बाद ही परमात्मा का बोध हो सकता है? A. प्रेमी को B. पति को C. परिवार को D. स्वयं को 7 / 30 7. हमें जीवन में किसके बीच संतुलन बनाए रखना चाहिए? A. कर्म और धर्म के बीच B. भोग और त्याग के बीच C. मान-अपमान के बीच D. दुख और सुख के बीच 8 / 30 8. 'कच्चे धागे' किसका प्रतीक हैं? A. संसार का B. वस्त्रों का C. कमजोर और नाशवान सहारे D. नाव का 9 / 30 9. ईश्वर के लिए कवयित्री ने किन दो शब्दों का प्रयोग किया है? A. साहिब और शिव B. भेदी और अंतर्यामी C. साहिब और अंतर्यामी D. ज्ञानी और देव 10 / 30 10. कवयित्री ने 'माझी' का क्या अर्थ लिया है? A. नाविक B. गुरु C. ईश्वर D. मध्यस्थ 11 / 30 11. कवयित्री कच्चे धागे की रस्सी किसे कहती है? A. मृत्यु को B. जीवन की साँसों को C. कच्चे बर्तनों को D. भक्ति को 12 / 30 12. कवयित्री के अनुसार शिव कहाँ बसते हैं? A. कण-कण में B. मस्जिद में C. पर्वत पर D. मंदिर में 13 / 30 13. 'सम खा तभी होगा समभावी' में अलंकार है- A. यमक B. रूपक C. श्लेष D. उत्प्रेक्षा 14 / 30 14. 'सुषुम-सेतु पर खड़ी थी' पंक्ति में अलंकार है- A. यमक B. श्लेष C. अतिशयोक्ति D. अनुप्रास 15 / 30 15. 'भवसागर' में कौन-सा अलंकार है? A. अनुप्रास B. श्लेष C. यमक D. रूपक 16 / 30 16. अत्यधिक त्यागी बनने से मनुष्य के मन में क्या पैदा होता है? A. सुख B. संतोष C. अहंकार D. त्याग 17 / 30 17. कवयित्री हिन्दू-मुसलमान दोनों को किसकी आराधना के लिए प्रेरित करती है? A. शिव (परमात्मा) की B. साईं की C. राम की D. रहीम की 18 / 30 18. 'समभावी' का क्या अर्थ है? A. इनमें से कोई नहीं B. परिवार के साथ समभाव रहना। C. सभी प्राणियों के साथ समभाव रहना। D. ईश्वर के साथ समभाव रहना। 19 / 30 19. भोग और त्याग के बीच संतुलन बनाने वाले को क्या कहते है? A. त्यागी B. सन्यासी C. समभावी D. भोगी 20 / 30 20. 'साहिब से पहचान करने' का अर्थ कवयित्री ने क्या लिया है? A. भगवान की सत्ता को जानना B. स्वयं को जानना C. संसार को जानना D. संसार से मुक्त होना 21 / 30 21. कवयित्री ने किन बंधनों से मुक्ति की बात कही है? A. सांसारिक B. बौद्धिक C. सामाजिक D. पारिवारिक 22 / 30 22. किससे न मिलने का कारण ललद्यद के मन में 'हूक' उठ रही है? A. प्रेमी B. परिवार C. परमात्मा D. पिता 23 / 30 23. कवयित्री के अनुसार मनुष्य भोगों को भोग कर किसका नाश करता है? A. दुखों का B. संसार का C. ईश्वर का D. शरीर का 24 / 30 24. कवयित्री कैसा जीवन अपनाने को कहती है? A. वैभवशाली B. भोग और आनंद का C. वैरागी होने का D. त्याग और तपस्या का 25 / 30 25. वाख किसे कहते हैं? A. वाणी को B. पक्षी विशेष को C. भक्त को D. कश्मीर की कविता को 26 / 30 26. 'सुषुम्ना नाड़ी' का प्रयोग कवयित्री ने क्या दर्शने के लिए किया है? A. निर्गुण भक्ति को B. सगुण भक्ति को C. हठ-योग साधना को D. आत्मशक्ति को 27 / 30 27. 'सुषुम-सेतु पर खड़ी थी' पंक्ति में अलंकार है- A. यमक B. अतिशयोक्ति C. श्लेष D. रूपक 28 / 30 28. कवयित्री के दुख का कारण क्या है? A. तपस्या का व्यर्थ हो जाना B. ईश्वरीय मिलन में बाधा C. देने के लिए हाथ में कुछ न होना D. ईश्वर के निकट होते हुए भी न मिल पाना 29 / 30 29. कवयित्री ने उतराई किसे माना है? A. चंचलता B. मोह C. सद्कर्मों D. क्रोध 30 / 30 30. भोग करने से मन किससे दूर होता जाता है? A. ईश्वर से B. दुखों से C. परिवार से D. संसार से Your score is 0% Restart quiz ललद्यद की जीवनी (टेस्ट) 0% Created by egyan ललद्यद (संक्षिप्त जीवनी) 1 / 10 1. ललद्यद की काव्य रचना-शैली को किस नाम से जाना जाता है? A. दाख B. शाख C. वाख D. छाख 2 / 10 2. ललद्यद ने 'वाख' में संस्कृत और फारसी भाषा का प्रयोग किया। (सत्य/असत्य) A. सत्य B. असत्य 3 / 10 3. कवयित्री ललद्यद किस भारतीय प्रांत से संबंध रखती हैं? A. पंजाब B. हरियाणा C. कश्मीर D. मध्यप्रदेश 4 / 10 4. ललद्यद का काल कब से कब तक माना जाता है? A. सन् 1820 ई0 से 1891 ई0 के आसपास। B. सन् 1920 ई0 से 1991 ई0 के आसपास। C. सन् 1320 ई0 से 1391 ई0 के आसपास। D. सन् 1620 ई0 से 1691 ई0 के आसपास। 5 / 10 5. ललद्यद की साहित्यिक विशेषताओं में निम्न में से कौन-सी नहीं है? A. लोक-जीवन के तत्वों से प्रेरित काव्य-रचना B. वाख काव्य-शैली का प्रयोग। C. कश्मीरी भाषा में रचना। D. मूर्ति-पूजा की स्थापना। 6 / 10 6. ललद्यद का जन्मस्थान स्थित है- A. जयपुर में B. कश्मीर में C. उत्तर प्रदेश में D. पंजाब में 7 / 10 7. लल्लेश्वरी, लला, ललयोगेश्वरी, ललारिपफ़ा आदि नामों से किस कवयित्री को जाना जाता है? A. महादेवी वर्मा B. लोई C. मीरा बाई D. ललद्यद 8 / 10 8. किसे आधुनिक कश्मीरी भाषा का प्रमुख स्तंभ माना जाता है? A. रूप भवानी B. रहमान राही C. ललद्यद D. हब्बा खातून 9 / 10 9. ललद्यद की साहित्यिक विशेषताओं में निम्न में से कौन-सी नहीं है? A. भक्ति के ऐसे रास्ते पर चलने पर जोर दिया जिसका जुड़ाव जीवन से हो। B. धार्मिक आडंबरों का विरोध C. हठ-योग को महत्व D. प्रेम को सबसे बड़ा मूल्य बताया 10 / 10 10. ललद्यद का संबंध हिन्दी साहित्य के किस काल से है? A. भक्तिकाल B. आदिकाल C. रीतिकाल D. आधुनिक काल Your score is 0% Restart quiz इस पाठ के प्रश्न-उत्तर के लिए क्लिक करें। JOIN WHATSAPP CHANNEL JOIN TELEGRAM CHANNEL 2020-09-02